100 उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को वितरित किये गये गैस रिफिल की धनराशि के चैक

हाथरस। शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में कलेक्ट्रेट सभागार में 100 उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस रिफिल की धनराशि का चैक सांसद राजवीर सिंह दिलेर, विधायक सदर अंजुला माहौर, विधायक वीरेन्द्र सिंह राणा, भाजपा जिला अध्यक्ष शरद माहेश्वरी, सांसद प्रतिनिधि गुड्डू चौधरी, जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने वितरित कर लाभार्थियों को दीपावली की बधाई दी।

त्यौहारी सीजन में समस्त उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 02(दो) बार निःशुल्क उपलब्ध कराये जा रहे गैस रिफिल के संबंध में पात्र परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेण्डर रिफिल वितरण अभियान का शुभारम्भ आज दिनांक 10.11.2023 को मुख्यमंत्री, उ0प्र0 सरकार द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में जनप्रतिनिधिगणों, जिलाधिकारी तथा लाभार्थियों की उपस्थिति में देखा गया।


कार्यक्रम के दौरान सासंद ने उपस्थित लाभार्थियों को धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज की बधाई देते हुए कहा कि उज्जवला योजना प्रधानमंत्री जी की देन है। उनका सपना था कि हमारी माताऐं, बहनें जो भोजन लकड़ी से पकाती हैं और उससे उनकी आंखें खराब होती हैं, इससे उनको निजात मिले, इसके लिये उन्होंने उज्जवला योजना के माध्यम से करोड़ों लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेण्डर उपलब्ध कराया है। इसी प्रकार अन्य योजनाओं के माध्यम से आवास, शौचालय तथा बेहतर इलाज के लिये आयुष्मान गोल्डन कार्ड का वितरण किया है। हमारी डबल इंजन सरकार के द्वारा समाज के अंतिम छोर पर खड़े हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को दीपावली तथा होली के त्योहार पर निशुल्क गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा मिलेगी। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी तथा पूर्ति निरीक्षको को ई-के0वाई0सी0 के छूटे हुए लाभार्थियों का गैस एजेंसी संचालकों तथा बैंकर्स से समन्वय स्थापित करते हुए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला पूर्ति अधिकारी को प्रतिदिन प्रगति के संबंध में समीक्षा करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित लाभार्थियों को गैस सिलेंडर का सावधानी से उपयोग करने तथा गैस सिलेंडर को उपयोग करने में बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में भी जानकारी दी।

 विधायक सदर, सि0राव तथा जिलाध्यक्ष ने योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि माताएं बहने जब चूल्हे में लकड़ी से खाना बनाती थी तो प्रदूषण फैलता था तथा फेफड़ों में प्रदूषित हवा प्रवेश करने से विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो जाती थी। प्रधानमंत्री जी ने माता बहनों की समस्याओं को समझा और महिलाओं की सुविधा के लिए महिला मुखिया को निशुल्क गैस रिफिल कर लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि धनतेरस के अवसर पर मां लक्ष्मी आपके घरों में आए और सुख समृद्धि मिले।

जिला पूर्ति अधिकारी ने अवगत कराया है कि वर्तमान में जनपद में उज्ज्वला योजना के 167000 लाभार्थी हैं तथा पात्र परिवारों के नए उज्ज्वला कनेक्शन भी जारी किए जा रहे हैं, जिनको इस निःशुल्क गैस रिफिल का लाभ दिया जाना है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लाभार्थियों को पब्लिक लाएबिलिटी पाॅलिसी के अन्तर्गत गैस कनेक्शन धारकों को मिलने वाली व्यक्तिगत एल0पी0जी0 दुर्घटना कवरेज की जानकारी दी गयी जिसमें उनके द्वारा बताया गया गैस कनेक्शन धारक की खाना बनाते समय गैस दुर्घटना से होने वाली मृत्यु पर छः लाख रूपये प्रति व्यक्ति, प्रति घटना का व्यक्तिगत एल0पी0जी0 दुर्घटना कवर मिलता है तथा तीस लाख रूपये प्रति घटना का चिकित्सा व्यय का कवर भी सभी गैस कनेक्शन धारकों को सरकार द्वारा दिया जाता है के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उक्त आयोजन के दौरान सासंद प्रतिनिधि, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, परियोजना निदेशक, डी0सी0 एनआरएलएम तथा अन्य संबंधित अधिकारी एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
Post ADS 1
Post ADS 2