जिलाधिकारी और एसपी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में की जनसुनवाई

 सादाबाद । सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के साथ तहसील सादाबाद में जनसुनवाई करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का निस्तारण मौका मुआयना कर समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्णढंग से करने के निर्देश दिए।

सादाबाद तहसील सभागार में जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सादाबाद तथा जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ तहसील समाधान दिवस में जनसमस्याओं की सुनवाई कर निस्तारण की कार्यवाही को अंजाम दिया। उन्होने समाधान दिवस पंजिका का अवलोकन किया।

संपूर्ण समाधान दिवस में आयुक्त महोदय ने शिकायतकर्ताओं की समस्या सुनकर मौके पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये, शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। इसके साथ ही उन्होंने ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में समय से आकर जन समस्याएं सुनें तथा उनका निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करें जिससे कि उन शिकायतों की पुनरावृत्ति न हो। शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नाली, चकमार्ग, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण/अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों की पुनरावृत्ति किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि अतिक्रमण मुक्त कराई गई भूमि एवं चकमार्गों पर पुनः कब्जा किसी भी दशा में नहीं चाहिए, यदि किसी भी व्यक्ति के द्वारा भूमि कब्जा मुक्त होने के पश्चात् पुनः कब्जा करने का प्रयास किया जाता है तो उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के कड़े निर्देश दिए। समाधान दिवस में 40 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये तथा 02 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रेषित कर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी़ ने आई0जी0आर0एस0, तहसील दिवस तथा अन्य किसी माध्यम प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आई0जी0आर0एस0 के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतें किसी भी दशा में डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं आनी चाहिए अन्यथा की दशा में विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने जनसमस्याओं के निस्तारण में कोताही न बरतने के लिये अधिकारियों को आगाह किया और कहा कि लापरवाही मिलने पर जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने शासन की अपेक्षा के अनुसार जिले में जनसमस्याओं के समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिये संवेदनशील रवैया अपनाकर पीड़ित लोगों को राहत पहुंचाने के लिये अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने प्राप्त सभी प्रार्थनापत्रों को अधिकारियों को संदर्भित कर गुणवत्ता सहित ससमय निस्तारण करके पीड़ित लोगों को राहत पहुँचाने हेतु कडे़ निर्देश दिए।
इसके अलावा सासनी तहसील में कुल 16 शिकायतों में 01 शिकायत, हाथरस तहसील में कुल 53 शिकायतों में 02 शिकायतें तथा सि0राऊ तहसील में कुल 62 शिकायतों में से 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक, डी0सी0 मनरेगा, मुख्य चिकित्साधिकारी, सी0ओ0 सादाबाद, उप कृषि निदेशक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, उपायुक्त उद्योग, एलडीएम, तहसीलदार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग/सिंचाई/जल निगम, नायब तहसीलदार, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सादाबाद, खण्ड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
Post ADS 1
Post ADS 2