देश के सबसे अमीर और गरीब मंत्री

सरकार के मंत्रियों की कमाई का ब्योरा सामने आया है। आंकड़े बताते हैं कि महज एक साल में ज्यादातर मंत्रियों की कमाई में जबरदस्त इजाफा हुआ है। देश के सबसे अमीर मंत्री हैं एविएशन मिनिस्टर प्रफुल्ल पटेल और सबसे गरीब हैं रेलमंत्री ममता बनर्जी। प्रफुल्ल पटेल की आय में सिर्फ एक साल में 25 फीसदी से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है। 2009 में उनकी आय थी 30 करोड़, 70 लाख और इस साल उनकी आय है 38 करोड़ 43लाख।

ज्योतिरादित्य सिंधिया की आय इसी दौरान 22 करोड़, 73 लाख से बढ़कर 24 करोड़, एक लाख हो गई। जिस मंत्री की आय में बीते साल में सबसे ज्यादा औसतन इजाफा हुआ है वे हैं पूर्व टेलीकॉम मिनिस्टर ए. राजा। 2009 में राजा की कमाई थी 1 करोड़, पांच लाख जो साल भर में बढ़कर हो गई 1 करोड़, 85 लाख यानी महज साल भर में चालीस फीसदी इजाफा।

कमाई में तरक्की की लगभग यही रफ्तार है पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा की जिनकी आय महज साल भर में 9.98 करोड़ से बढ़कर 14 करोड़, 20 लाख हो गई है। देश के मंत्रियों में सबसे गरीब हैं ममता बनर्जी। दीदी की आय बीते साल भर में 6 लाख, 70 हजार से बढ़कर 10 लाख, 28 हजार हो गई। रक्षा मंत्री ए के अंटोनी अकेले ऐसे मंत्री हैं जिनकी कमाई में कमी आई है। उनके बैंक खातों में अब पिछले साल के 1 लाख, 80 हजार की जगह अब सिर्फ 84 हजार है। वजह है सेकेंड हैंड वैगन आर खरीदना, जिसके लिए उन्हें बैंक से लोन भी लेना पड़ा। लेकिन कमाई के इन आंकड़ों में कई जानकारियां चौंकाने वाली हैं।

फारुक अबदुल्ला को 45 कनाल यानी लगभग 23 हजार स्क्वायर मीटर के बगीचे से एक रुपये की भी आय नहीं होती। लगभग हजार स्क्वायर मीटर के एक बगीचे की आय उन्होंने जाहिर की है, लेकिन सिर्फ 100 रुपये। प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों को अपनी पूरी आय बताने को कहा है, लेकिन कृष्णा तीरथ ने अपने जेवरों का सिर्फ वजन बताया है कीमत नहीं। इसी तरह माइनोरिटी अफेयर्स मिनिस्टर सलमान खुर्शीद ने अपने पास मौजूद शेयरों की जानकारी तो दी है लेकिन उसकी कीमत नहीं बताई है। इसी तरह श्रीकांत जेना ने अपने पास चार एकड़ जमीन होने की बात कही है, लेकिन इस जमीन की कमाई का कोई ब्योरा नहीं दिया है। लेकिन कमाई के इन आंकड़ों में एक आंकड़े पर जरूर गौर कीजिए।

देश के सबसे अमीर नेता माने जानेवाले शरद पवार ने अपनी आय महज 2 करोड़, 9 लाख बताई है। बीते साल उनकी कमाई 1 करोड़, 82 लाख रुपये थी। इसी तरह मीडिया बैरन परिवार से आनेवाले टेक्सटाइल मिनिस्टर दयानिधि मारन ने अपनी कमाई महज 6 करोड़, 87 लाख बताई है। साफ है कि प्रधानमंत्री की सलाह के बावजूद उनकी कैबिनेट के मंत्रियों ने कमाई के सही और वास्तविक आंकड़े देने से गुरेज ही किया है।
(साभार पी सेवन न्यूज़)

Post a Comment

और नया पुराने
Post ADS 1
Post ADS 2